चेहरे का कालापन और बालों का पतलापन खत्म हो जाएगा,बस उठते ही दूध के साथ खाना होगा इसका एक चम्मच

Skin Hair Care Tips: ना ही आपको कोई क्रीम लगानी है ना ही आपको कोई फेस वॉश लगाना है और ना ही आपको कोई हेयर पैक लगाना है। आपके चेहरे पर ग्लोइंग रहेगी और आपके बालों में भी ग्रोथ होगी और समय से पहले आपके चेहरे पर झुरिया बिल्कुल भी नहीं दिखाई देंगी। आज मैं आपको एक ऐसे पाउडर के बारे में बताने वाला हूं जिसका यूज करके आप अपने चेहरे का कालापन और अपने बालों का पतलापन खत्म कर सकते हैं। 

Skin Hair Care Tips

इसको यूज़ करना भी बहुत ही आसान है। अगर आप इस पाउडर को एक बार बना लेते हैं तो उसके बाद बस आपको सुबह उठकर दूध के साथ  इसका एक चम्मच खाना होगा। अगर आप इस पाउडर का यूज अपनी रेगुलर डाइट में करते हैं तो इसका बहुत ही अच्छा रिजल्ट आपको देखने को मिलेगा। इसको बनाने की पूरी विधि आपको इस लेख में मिलने वाली है। 

पाउडर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री –

  • सौंफ – 100 ग्राम
  • बादाम –  100 – 200 ग्राम
  • धागे वाली  मिश्री – 100 ग्राम

हमारी बालों को हेल्दी रखने के लिए और हमारी स्किन को ग्लोइंग करने के लिए आपको जरूरत पड़ने वाली है सौंफ, बादाम व धागे वाली मिश्री की। यह सारी सामग्री आपको अपने किचन में अवश्य मिल सकती हैं। सौंफ सूट की 100 ग्राम मात्रा को लेनी है और बदाम की मात्रा आप 100 ग्राम से 200 ग्राम ले सकते हैं। धागे वाली मिश्री अगर आपको मिल जाए तो अच्छी है लेकिन अगर आप चीनी का प्रयोग  इसकी जगह पर करते हैं तो भी आप वह पाउडर बना सकते हैं।

पाउडर बनाने की विधि –  

  • अब आपको एक मिक्सी जार लेना है ध्यान रहे कि वह बिल्कुल सूखा होना चाहिए नहीं तो आपको जो पाउडर बनेगा वह जल्दी ही खराब हो सकता है इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें। इसके बाद तीनों  सामग्री को उस में डालकर पीस लें। मिश्री में से निकले हुए धागे को आप बाहर निकाल सकते हैं। इस मिश्रण को आप जितना हो सके उतना ज्यादा बरीक कर ले क्योंकि यह जितना भी बरीक रहेगा उतना ज्यादा खाने में आसान रहेगा।
  • अब इसके बाद आपको इसके अंदर 50 ग्राम काली मिर्च को डालना है और उसके बाद उसको और मिस कर लेना है। उसके बाद आपको एक कांच का बोल लेना है जिसके अंदर इस सारे मिश्रण को आपको डाल देना है। ध्यान रहे कि कांच के बोल की जगह पर आपको प्लास्टिक का बोल नहीं लेना है नहीं तो आप का पाउडर खराब हो सकता है अगर आप कांच का बोल लेते हैं तो उसके अंदर आप का पाउडर काफी दिनों तक चलने वाला है। यह मिश्रण आपका 15 से 20 दिन तक चल सकता है। 

पाउडर खाने का सही  तरीका व समय –

आपको सुबह के समय एक ग्लास दूध लेना है और उसको गरम कर लेना है गरम करने के बाद उसे थोड़ा ठंडा होने देना है जितना आप  गरम  दूध पी सकते हैं उतना आप इसे रख सकते हैं। सुबह के समय जब आपका खाली पेट होता है तो आपको एक चम्मच पाउडर को खाना है और उसके बाद इस दूध को पी लेना है। ऐसा करने से आपको  अच्छे रिजल्ट मिलेंगे।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी ऑफलाइन व ऑनलाइन स्त्रोतों से प्राप्त की गई है।इस आर्टिकल में बताए गए तरीके वह दावों की ट्रेंड्स जिला पुष्टि नहीं करता है। इस प्रकार के हेल्थ टिप्स को अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें

Leave a Comment