Rajasthan Free Mobile Yojana: अशोक गहलोत सरकार का नया फैसला फ्री मोबाइल की जगह पर मिलेंगे पैसे, ऐसे करना होगा अप्लाई

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023: राजस्थान सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल योजना 2023 के तहत  राज्य की सभी महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन देने की योजना थी। इस योजना के बारे में 23 फरवरी 2022 को बजट के तहत राजस्थान की  1.33 करोड़ महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन दिए जाने की बात कही गई थी। लेकिन अब 1.35 राजस्थान की महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

Rajasthan Free Mobile Yojana
Rajasthan Free Mobile Yojana

राजस्थान सरकार का कहना है कि जल्दी ही स्मार्टफोन वितरण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा यह तोहफा महिलाओं को रक्षाबंधन यानी अगस्त तक दे दिया जाएगा। सीएम अशोक गहलोत ने कहा है – यदि किसी कारण  से फ्री मोबाइल सेवा  का टेंडर पास नहीं होता है तो महिलाएं खुद स्मार्टफोन खरीद  ले। और इसका पैसा उनके बैंक अकाउंट में सीधे ही ट्रांसफर कर दिया जाएगा। सरकार का यह भी मानना है कि वह ऐसी सुविधा शुरू कर सकते हैं जिसके माध्यम से महिलाएं मोबाइल खरीद सकें। इसके बाद उस मोबाइल का एक फिक्स अमाउंट उनके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। 

रक्षाबंधन से पहले मिल जाएगा महिलाओं को स्मार्टफोन 

यदि आपका नाम भी राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 की सूची में आता है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। इस योजना का लाभ सिर्फ उन महिलाओं को मिलेगा जिन महिलाओं को चिरंजीवी योजना का लाभ मिल रहा है। इस योजना का मेन मकसद यही है कि महिलाओं को डिजिटल सेवा के बारे में जानकारी प्राप्त हो। 

माना जा रहा है कि इस योजना के अंतर्गत 12000 करोड रुपए का बजट राजस्थान सरकार ने रखा है। जिसमें महिलाओं को एक स्मार्टफोन, 3 साल तक इंटरनेट फ्री आदि सेवाएं शामिल थी। मोबाइल की चिप के कारण इस योजना को शुरू होने में देरी लग रही थी लेकिन सरकार का कहना है कि अगर महिलाएं अपने स्तर पर मोबाइल खरीदी है तो उनको उसका एक फिक्स अमाउंट उनके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। पहले से मोबाइल की कीमत ₹6000 रखी गई थी लेकिन अब इसके  फिक्स अमाउंट के बारे में कोई बात नहीं कही है। सरकार का मानना है कि रक्षाबंधन से पहले यह तोहफा सभी महिलाओं को मिल जाएगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 सम्पूर्ण जानकारी

योजना का नाम राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023
द्वारा लॉन्च किया गया मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
लाभार्थी जनाधार कार्ड धारक महिलाएं , जिनको चिरंजीवी योजना का लाभ मिलता है।
लाभार्थियों की संख्या 1 करोड़ 35 लाख
लक्ष्य/उद्देश्य निःशुल्क मोबाइल फोन, ताकि सरकार की सभी योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति को मिल सके।
वर्ग सरकारी योजना
स्वीकृत बजट 12000 करोड़
राज्य राजस्थान
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों
आधिकारिक वेबसाइट chiranjeevi.rajasthan.gov.in

राजस्थानी फ्री स्माटफोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • जनाधार कार्ड
  • चिरंजीवी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन पत्रिका
  • वैध मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर

इसे भी जरूर पढ़ें :- 

घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए असरदार तेल

Leave a comment