पतले होने के घरेलू नुस्खे | Patle Hone Ke Upay – [Top 10 Tips]

Patle Hone Ke Upay: आज के समय में बहुत से लोगों के लिए मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या बन चुका है।  मोटापे से परेशान व्यक्ति को इसके कारण बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और इन समस्याओं से बचने के लिए वह मेडिकल दवाइयों का उपयोग करता है। ज्यादा मेडिकल दवाइयों का उपयोग करने से शारीरिक व मानसिक समस्याएं उत्पन्न होती हैं जिसके कारण व्यक्ति का स्वास्थ्य और ज्यादा खराब हो जाता है। लेकिन हम यहां आपको कुछ पतले होने के घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने वजन को कम कर सकते हैं।

patle hone ke upay

आयुर्वेद के द्वारा बताए गए कुछ उपायों को अपनाकर व्यक्ति अपने वजन को बहुत हद तक कम कर सकता है। आयुर्वेद के अनुसार आपको कुछ ऐसी बातों का ध्यान रखना होगा जिनसे कि आपका वजन ना बढ़े। इसके साथ ही आपको अपनी डाइट के अंदर भी कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना होगा जिनसे आपके पेट पर जमी हुई चर्बी कम हो सके। अगर आप इस लेख में बताए गए इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो आपको इसका रिजल्ट कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा।

पतले होने के घरेलू नुस्खे (Patle Hone Ke Upay)

वजन कम करने के लिए आपको कुछ ऐसे कार्य करने होंगे जिनसे आपका स्वास्थ्य और आपका शरीर एकदम से फिट रहे। यहां हम आपको पतले होने के लिए 10 बहुत ही आसान से टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने वजन को कम कर सकते हैं।

1. स्वस्थ आहार

व्यक्ति अपने भोजन में कुछ ऐसे जंक फूड का सेवन करता है जिनके कारण उन्हें मोटापे जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप अपने खानपान में पोषक तत्वों, फाइबर, प्रोटीन, फल, सब्जियों, और फ़लियों को इस्तेमाल करते हैं तो मोटापे जैसी परेशानियों से बच सकते हैं और खुद को पतला बना सकते हैं। आप अपनी रेगुलर डाइट के अंदर यहां बताई गई सब्जियों व फलों को शामिल कर सकते हैं।

1.1  सब्जियां 

पतले होने के लिए आप अपनी रेगुलर डाइट में इन सब्जियों का इस्तेमाल  कर सकते हैं जैसे गाजर, मिर्च, करेला, खीरा, पालक, लौकी, कद्दू, इत्यादि।

1.2  फल

पतले होने के घरेलू नुक्से के अनुसार अगर आप इन फलों का उपयोग करते हैं तो आपको जल्दी ही इसका परिणाम मिल सकता है जैसे अनानास, सेब, संतरा, नींबू, स्टॉबरी, ग्रेपफ्रूट, कीवी फल, अनार, पपीता व  नाशपाती इत्यादि।

2. नियमित व्यायाम

अगर आप नियमित रूप से रोजाना व्यायाम करते हैं तो आपको पतले होने में काफी मदद मिल सकती हैं। व्यायाम  आपकी मांसपेशियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखता है। रोजाना आपको 1 घंटे के लिए ऐसे व्यायाम करने चाहिए जिनसे आपकी सभी  मांसपेशियों में गतिविधि हो सके। जैसे कि फल का सन, भुजंगासन, उत्कटासन, कोणासन इत्यादि

3. अपनी नींद पर ध्यान दें

जिस प्रकार हम रोजाना अपने कार्य को पूरा करते हैं उसी प्रकार हमें नींद भी पूरी लेनी चाहिए। यह बहुत ही सरल घरेलू उपाय है इसके द्वारा आपको पतला होने में मदद मिल सकती हैं। अगर आप जॉब करते हैं यहां किसी जगह कार्य करते हैं तो भी आपको हर दिन 8 घंटे नींद अवश्य लेनी चाहिए क्योंकि वजन कम करने के लिए यह एक बहुत ही सरल उपाय हैं।

4. पेट भरने का तरीका

अपने भोजन में अधिक पानी और कम कैलोरी वाले आहार को शामिल करके आप अपने पेट को भरकर रख सकते हैं। ऐसा करने से आपको आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा जिससे आपको भूख कम लगेगी और आप कम खा पाओगे। पतले होने के लिए यह अहम उपाय है। भोजन को दिन में थोड़ा-थोड़ा करके तीन-चार बार खाएं। हम अपनी भोजन को तीन भागों में विभाजित रखते हैं जैसे कि सुबह के समय नाश्ता करते हैं और दोपहर के समय लंच करते हैं और रात के समय डिनर करते हैं अगर इसके बजाय हम हर कुछ समय के बाद थोड़ा हल्का भोजन खाते रहेंगे तो हमें ज्यादा भोजन खाने की आवश्यकता नहीं होगी।  इसका मतलब है कि हमें पेट भरा हुआ महसूस होगा और  हमें भूख कम लगेगी। भोजन खाते समय हमेशा छोटे बर्तन  का इस्तेमाल करना चाहिए इससे हमें पता रहेगा कि हमें पतला होने के लिए नॉर्मल डाइट का इस्तेमाल करना है।

दुबले पतले होने के घरेलू उपाय (Patle Hone Ke Upay)

5.  नींबू पानी में शहद मिलाकर पिए

आयुर्वेद के अनुसार शहद को एक ऐसी औषधि माना जाता है जिसमें बहुत से ऐसे गुण होते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। इसलिए रोजाना हर सुबह एक नींबू पानी के गिलास में एक  या दो चम्मच शहद मिलाकर उसे पीना चाहिए। इस मिश्रण को पीने से हमारे शरीर में जमा हुए वसा को यह बाहर निकालता है जिसका प्रभाव आपको कुछ ही हफ्तों में दिखाई देने लगेगा। यह पतले होने के लिए एक सबसे अच्छा घरेलू उपाय हैं।

6. अपने आप को व्यस्त रखें

अपने आप को व्यस्त रखने की कोशिश करें।  क्योंकि जब हम खाली होते हैं तो उस समय हमें भूख लगती है और हम कुछ ऐसी चीजें  खा लेते हैं जिनसे हमें मोटापे जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए पतले होने के लिए अपने आप को जितना हो सके उतना व्यस्त रखें इससे क्या होगा कि आपको ज्यादा भूख नहीं लगेगी  और आपको पतली होने में मदद मिलेगी।

7.शराब में धूम्रपान का सेवन ना करें

अक्सर हम पार्टी के अंदर शराब धूम्रपान का सेवन करते हैं जिसके कारण हमारे शरीर में कुछ ऐसे हारमोंस होते हैं जिनसे हमारे पेट  में वर्षा का निर्माण होने लगता है। ऐसे में अगर आप अपने आप को पतला होने के टिप्स को अपना रहे हैं तो आपको शराब व धूम्रपान जैसे जहरीले पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

8. भोजन को अधिक समय तक चबाकर खाएं

जिस प्रकार भोजन को ज्यादा समय तक चबाकर खाना हमारे पाचन के लिए अच्छा होता है उसी प्रकार यह हमें ज्यादा खाने से भी रोकता है। जो व्यक्ति भोजन को ज्यादा समय तक चबाकर खाता है  वह भोजन की मात्रा में कम कैलोरी लेते हैं। भोजन को ज्यादा चबाने से भोजन अच्छी तरीके से लार के साथ मिल जाता है जिससे हमारी पाचन क्रिया सही रहती हैं अगर हम भोजन को सीधा निकल जाते हैं तो इससे हमारे पेट में कई समस्याएं भी पैदा हो जाते हैं और हमारा वजन भी बढ़ने लगता है।

पतले होने के घरेलू नुस्खे इन हिंदी

9. कच्चे लहसुन को चबाते रहें

लहसुन हर घर की रसोई में मिल जाता है। पतला होने के लिए लहसुन का बहुत बड़ा योगदान है। रोजाना हर सुबह लहसुन की एक या दो कलियां मुंह में डालकर चबाने से बहुत अधिक फायदा मिलता है। यह चबाने में  थोड़ी अजीब होती है जिससे आपको परेशानी हो सकती हैं। कच्चे लहसुन को चबाने से हमारे शरीर में जमी हुई  वसा हमारे शरीर से बाहर निकलने लगती है।

10. शहद और दालचीनी से बनी हुई चाय का उपयोग करें

शहद हमारे शरीर में उपस्थित वसा को बाहर निकालने में मदद करता है।  दालचीनी का उपयोग भारतीय व्यंजनों में एक मसाले के रूप में किया जाता है। दालचीनी बहुत सारे आंतरिक गुण होते हैं जो हमारे रक्त में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करते हैं। एक गर्म  पानी के गिलास में दालचीनी और शहद को को मिलाकर पीने से  पतले होने में काफी मदद मिलती है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. पतले होने के लिए क्या खाना चाहिए?

Ans. पतला होने के लिए गाजर, करेला, मिर्च व लौकी जैसी  सब्जियां और  नींबू, संतरा, अनानास व कीवी फल खाने चाहिए।

Q. पतले होने के लिए क्या पीना चाहिए?

Ans. पतला होने के लिए शहद और दालचीनी से बनी हुई चाय पीनी चाहिए। इससे हमारे शरीर में उपस्थित मसा को बाहर निकाला जा सकता है।

Q. पतले होने की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

Ans. पतले होने के लिए आयुर्वेद के अनुसार सबसे अच्छी दवा है कि आप नींबू पानी में शहद मिलाकर पिए। पतले होने के लिए अन्य मेडिसिन दवाओं का उपयोग ना करें इनसे साइड फिट हो सकता है।

Q. पतले होने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए?

Ans. पतले होने के लिए जंक फूड व ज्यादा कैलोरी वाले आहार को नहीं खाना चाहिए। इनसे हमारे  पेट पर चर्बी चढ़ने लगती हैं जो मोटापे का मुख्य कारण है।

Q. पतले होने के लिए सुबह क्या पीना चाहिए?

Ans. पतले होने के लिए सुबह दालचीनी व शहद से बनी हुई चाय का को पीनी चाहिए। 

डिस्क्लेमर: इस लेख में बताई गई जानकारी ऑफलाइन व ऑनलाइन स्रोतों से प्राप्त की गई है। Trendszila.com इसकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह की किसी भी उपचार अथवा डाइट को इस्तेमाल करने से पहले अपनी डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

इन्हें भी पढ़ें:- 

Leave a Comment