Knee Pain Treatment: घुटनों के दर्द को भूल जाएंगे इस तेल को लगाने के बाद, एक बार लगाने से दर्द हो जाएगा छूमंतर जानिए यहां

Knee Pain Treatment in Hindi: उम्र बढ़ने के साथ-साथ लोगों में घुटनों के दर्द की समस्या भी बढ़ने लगती है। यह ऐसा दर्द होता है जो कि व्यक्ति के अंदरूनी हड्डियों में होता है। ऐसे में अगर  व्यक्ति अपने घुटनों के जोड़ों की मालिश करता रहे तो वह ऐसी समस्याओं से बच सकता है।

Knee pain will be forgotten after applying this oil

मालिश करने के लिए एक अच्छे व कारीगर तेल की आवश्यकता होती है जो कि हमारे घुटनों के दर्द को कम कर सके। ज्यादातर यह दर्द हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी  होने के कारण होता है। काफी लंबे समय से इन तेलों का इस्तेमाल घुटनों के दर्द को कम करने के लिए किया जा रहा है। आयुर्वेद का भी मानना है कि घुटनों के दर्द के लिए तेल की मालिश एक अच्छा विकल्प होता है। आइए जानते हैं उस तेल को बनाने की विधि जो हमारे घुटनों के दर्द को कम करने में जल्दी से फायदा करने लग जाए। 

 तेल बनाने के लिए आवश्यक सामग्री –

  • 10 – 20 ग्राम जायफल
  • 25 – 30 मिली, सरसों तेल
  • 7- 8 लहसुन की कलियां
  • 3 – 4 लॉन्ग
  • 30 – 40 मिली, नारियल तेल

सरसों का तेल हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ दर्द में भी रहा देता है। जायफल भी एक अच्छा विकल्प है जो कि आपके पैन को कम करने के लिए आवश्यक होता है।  लहसुन के अंदर एंटी-अर्थराइटिस तत्व पाया जाता है जो कि हमारे जोड़ों के दर्द को कम करने में हमारी मदद करता है। नारियल के तेल का भी इस्तेमाल मालिश करने के लिए किया जाता है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी नामक तत्व पाया पाया जाता है जो कि जोड़ों में सूजन को कम करता है। 

तेल बनाने की विधि –

सबसे पहले आपको लहसुन की कलियों  व जायफल को कूट लेना है और उसके बाद आपको लॉन्ग व इसे सरसों के तेल में डालकर धीमी आंच पर पकाना है जब वह अच्छे से पक जाएंगे तो सामग्री की सत तेल में आ जाएगी। साथ ही उस तेल में से आपको अच्छी महक आने लगेगी। उसके बाद  आपको नारियल तेल को उसके अंदर मिला देना है अच्छे से मिलाने के बाद आप उसे मालिश करने के लिए यूज कर सकते हैं।

तेल का प्रयोग कैसे करें –

  • सबसे पहले इस मिश्रण को आपको  छानकर बचे हुए तेल को एक कांच की बोतल में डाल लेना है।
  • हर रोज सुबह व शाम को आपको इस तेल को थोड़ा सा गर्म करके अपने घुटनों की मालिश करनी है। 
  • मालिश को इस प्रकार से करना है कि आ ताकि आपकी त्वचा इस तेल को सोक ले।

यह भी पढ़ें  –

ये 5 सब्जियां खाने से मोटे पेट से छुटकारा मिलेगा

डिस्क्लेमर: यह जानकारी ऑफलाइन व ऑनलाइन स्रोतों से प्राप्त की गई है। किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। 

Leave a Comment