Indian Railway: ट्रेन के इस डिब्बे में भूलकर भी नहीं चढ़ना चाहिए हो सकती है सजा, भुगतना पड़ सकता है जुर्माना

Indian Railway: भारतीय रेल यात्रियों की सुख-सुविधा के लिए हर दिन नई सुविधाएं प्रदान करता रहता है। इसके साथ ही वे कुछ अपने नियमों के अंदर भी बदलाव करता है। यात्रियों को सफर के दौरान उन नियमों का पालन करना चाहिए। भारतीय रेल के मुताबिक कुछ ऐसे नियम है जिसमें अगर यात्री सफर के दौरान गलती करता हुआ पकड़ा जाए तो उसे जेल जाना पड़ सकता है। 

Indian Railway

भारतीय रेलवे,नई दिल्ली: भारत में लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए हम रेलवे का सहारा लेते हैं। भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क बन चुका है। इसे देश की लाइफ लाइन भी कहा जाता है। हर रोज लाखों लोग भारतीय रेलवे में सफर करते हैं। भारतीय रेलवे यात्रा के दौरान यात्रियों को बहुत सी आरामदायक सुख सुविधाएं प्रदान करता है। भारतीय रेलवे के कुछ नियम इसलिए बनाए गए हैं ताकि प्रत्येक यात्री अपनी यात्रा के दौरान आरामदायक यात्रा का अनुभव कर सकें।

भारतीय रेलवे के इन नियमों के बारे में आपको पता होना चाहिए ताकि आप कभी भी किसी परेशानी में ना फंसे और सफर करते समय आपको किसी भी प्रकार कि समस्या का सामना न करना पड़े। इसलिए आपको इन नियमों का पालन करते हुए सफर करना चाहिए। आप जिस भी ट्रेन के डिब्बे का टिकट लेते हैं आपको उसी में सफर करना चाहिए। 

इस डिब्बे में सफर करने से हो सकती है सजा

रेल में एक ऐसा भी होता है जिसमें अगर आप सफर करते हैं तो आपको जेल तक हो सकती हैं। भारतीय रेल में कुछ जनरल डिब्बे होते है और कुछ स्लीपर कोच होते हैं और उसी के साथ एक Pantry car नाम का डिब्बा होता है अगर आप भूल कर भी उस डिब्बे में सफर करते हैं तो आपको जेल हो सकती हैं और जुर्माना भी लग सकता है या दोनों हो सकते हैं।

Pantry car के कोच में किस लिए जा सकते हैं

भारतीय रेल ने यह डिब्बा यात्रियों की खाने-पीने की सामग्री के लिए बनाया है इसमें आप सिर्फ खाने पीने की वस्तुएं लेने के लिए जा सकते हैं।  भारतीय रेलवे एक्ट के अनुसार अगर कोई यात्री ट्रेन के पेंट्री कार डिब्बे में यात्रा करते हुए पकड़ा जाएगा तो उसे जेल अथवा जुर्माना भरना पड़ सकता है। 

इसे भी पढ़ें :- 

घुटनों के दर्द  को मिटाने के लिए इस तेल को लगाएं जाने जहां

वजन घटाने के लिए इन पांच सब्जियों को खाना शुरू कर दीजिए 

Leave a Comment