Free Mobile Yojna: फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में नाम नहीं आया है तो करना होगा ये, फिर मिलेगा फ्री स्मार्टफोन

Rajasthan Free Mobile Yojana: राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना 2023 के अंतर्गत राज्य की सभी महिलाओं को फ्री में मोबाइल दिए जाने हैं। ऐसे में अगर जिन महिलाओं का नाम चिरंजीवी योजना के अंतर्गत आता है तो उन महिलाओं को राजस्थान सरकार के द्वारा फ्री स्माटफोन प्रदान किया जाएगा। आज के इस लेख में हम आप लोगों को बताएंगे कि अगर आपका नाम फ्री मोबाइल योजना  लिस्ट में नहीं है तो आपको क्या करना होगा।

Free Mobile Yojna

राजस्थान इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना 2023 10 अगस्त को शुरू की गई है और इसमें सरकार द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट भी लाभार्थियों के लिए लांच कर दी गई है। अब राज्य की सभी महिलाएं अपना नाम लिस्ट में ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकती हैं। फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत उन महिलाओं को स्मार्टफोन मिलेगा या नहीं यानी कि  महिला राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के लिए पात्र है या नहीं इसके बारे में ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकती है।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023  दूसरी लिस्ट

फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार द्वारा  पहली लिस्ट में राज्य की 4000000 महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया है। जिन महिलाओं का नाम पहली लिस्ट में है वह महिलाएं अपने नजदीकी केंद्र अथवा लगाए गए कैंपों पर जाकर फ्री मोबाइल  योजना का लाभ ले सकती हैं। राजस्थान सरकार के द्वारा कहा जा रहा है कि 20 अगस्त से फ्री मोबाइल योजना की दूसरी लिस्ट भी जारी कर दी गई है। फ्री मोबाइल योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन गारंटी कार्ड भी प्राप्त करने होंगे तभी वह इस योजना का  लाभ ले सकती हैं।

फ्री मोबाइल योजना में नाम नहीं आए तो क्या करें

अगर अभी तक आपका फ्री मोबाइल योजना से संबंधित कोई भी मैसेज प्राप्त नहीं हुआ है तो आपको अपनी सिम कार्ड को चालू रखना है। अगर आपका मोबाइल नंबर किसी कारण से बंद है अथवा अपने जन आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो उसे जल्द से जल्द लिंक करवा ले। आपके जन अधिकार से जुड़े हुए मोबाइल नंबर पर s.m.s. की सेवा उपलब्ध है या नहीं इसे अवश्य चेक करें।

फ्री मोबाइल योजना की  दूसरी लिस्ट में नाम कैसे चेक करें

जिन महिलाओं का नाम पहली लिस्ट में नहीं आया है वह सेकंड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकती हैं। सेकंड लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आपको इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जाने के बाद आपको अपने जन आधार कार्ड के नंबर से अपना नाम चेक करना होगा। फ्री मोबाइल योजना की ऑफिशल वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है आप इस पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं कि आप फ्री मोबाइल योजना के लिए पात्र हैं या नहीं

फ्री मोबाइल योजना में नाम चेक करने की प्रक्रिया
  • सबसे पहले आपको राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। – igsy.rajasthan.gov.in
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको फ्री मोबाइल योजना का फेस दिखाई देगा उसमें आपको अपने जन आधार कार्ड का नंबर डालना होगा और अपनी कैटेगरी सिलेक्ट करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने  जन आधार कार्ड में चयनित महिलाओं के नाम दिखाई देंगे उनमें से अपने नाम को सिलेक्ट करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आपको दिखाई देगा कि आप फ्री मोबाइल योजना के लिए पात्र हैं या नहीं
  • फ्री मोबाइल में योजना में अपना नाम चेक करने के लिए यहां क्लिक करें –  Click Here

निष्कर्ष

आज किस लेख में हमने बताया कि राजस्थान में फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत अगर आपका नाम नहीं आया है तो आपको क्या करना चाहिए। अगर आप हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रिया को पूरा करते हैं तो आपको इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत मिलने वाले फ्री मोबाइल का लाभ मिल सकता है। 

Leave a Comment