Credit & Debit Card New Rule: आरबीआई ने जारी किए नए नियम, सभी ग्राहकों को मिलेगा इसका फायदा

Credit & Debit Card New Rule: अब आप भुगतान करने के लिए एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड की जगह पर टोकन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। टोकन  का इस्तेमाल  लेनदेन करना इतना आसान रहेगा कि आपको अपने एटीएम अथवा क्रेडिट कार्ड के नंबर, सीवीवी,एक्सपायर डेट, आदि जैसी महत्वपूर्ण जानकारी को बार-बार भरने की आवश्यकता नहीं होगी। 

Credit & Debit Card New Rule

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा हर नए डेबिट व क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए नए नियम जारी किए गए हैं, यह नियम जल्द ही आपको अक्टूबर माह में  लागू हो सकते हैं, जिससे सभी ग्राहकों को फायदा मिल सकता है।

Credit & Debit Card के नए नियम

अगर आप ऑनलाइन लेनदेन के लिए एटीएम अथवा क्रेडिट कार्ड का यूज करते हैं तो आरबीआई द्वारा जारी किए गए  नए  नियमों के बारे में आपको पता होना चाहिए, जो कि 13अक्टूबर 2023 से लागू हो चूका हैं। नए नियम के मुताबिक ऑनलाइन लेनदेन के लिए ग्राहकों द्वारा दी जाने वाली एटीएम अथवा क्रेडिट कार्ड की संपूर्ण जानकारी को व्यापारी अथवा इन ऐप अपनी डेटाबेस में सेव नहीं कर सकते हैं। नए नियम के अनुसार 30 जनवरी 2024 तक ग्राहकों एटीएम अथवा क्रेडिट कार्ड की जानकारी को टोकन के द्वारा बदलना जरूरी हो गया है।

इसे भी पढ़ें:- Small Business Idea: जब तक iPhone रहेगा, तब तक इस बिजनेस से हर महीने 50,000 कमाओगे

लेन देन मे टोकन नंबर क्या है

लेन देन में टोकन नंबर एटीएम व  क्रेडिट कार्ड की तरह ही काम करेगा, बस आपको अपने ऑनलाइन लेनदेन के लिए उस ऐप अथवा वेबसाइट पर बार-बार अपनी संपूर्ण जानकारी को भरना नहीं पड़ेगा। अब से ग्राहक ऑनलाइन लेनदेन के लिए अपने अनुसार एटीएम अथवा क्रेडिट कार्ड की जगह पर टोकन कार्ड का इस्तेमाल कर सकता है। ऑनलाइन लेनदेन के लिए टोकन नंबर सबसे सेफ व आसान तरीका होगा, जिससे आपको बार-बार पहले की तरह है अपना नाम, डेबिट अथवा क्रेडिट कार्ड नंबर, समाप्ति तिथि, सीवीवी,  जैसी जानकारी को  प्रदान करने की आवश्यकता नहीं होगी। 

टोकन कार्ड कैसे प्राप्त कर सकते हैं

ऑनलाइन लेनदेन करने से पहले आपको अपने एटीएम कार्ड अथवा क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता बैंक या ऐप पर टोकन नंबर के लिए अनुरोध करना होगा, आप जिस भी संस्थान में लेनदेन करेंगे वे  उस बैंक को अनुरोध करेंगे जिन्होंने एटीएम अथवा क्रेडिट कार्ड जारी किया है।

उसके बाद भी एक टोकन कार्ड जारी करेंगे जो संस्था व व्यापारी के लिए होगा। संभावित टोकन कार्ड ऑनलाइन  लेन देन, भारत क्यूआर कोड भुगतान के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन पर आधारित होगा। 

टोकन कार्ड इस्तेमाल करने से क्या फायदा मिलेगा

भरतीय रिजर्व बैंक के अनुसार एटीएम कार्ड व क्रेडिट कार्ड की सुरक्षा के लिए ग्राहकों द्वारा वेबसाइट अथवा ऐप पर दिए गए विवरण को हटा दिया जाएगा। अब ग्राहकों को हर ऑनलाइन लेनदेन के लिए अपने कार्ड का पूरा विवरण अथवा टोकन कार्ड का इस्तेमाल करना होगा। अब कोई भी वेबसाइट अथवा ऐप आपके कार्ड का पूरा विवरण सेव नहीं कर सकता है। आपको हर बार अपने कार्ड  की फुल डिटेल भरनी होगी ऑनलाइन लेनदेन के लिए। 

अगर आप ऑनलाइन खरीदारी शुरू कर देते हैं तो आपका टोकन कार्ड जारी हो जाता है उसके बाद आप उसका इस्तेमाल हर बार लेनदेन के लिए कर सकते हैं। टोकन का इस्तेमाल वह आगे भी कभी अपने खरीदारी के लिए कर सकते हैं बस उसको इसके लिए अपना सीवीवी और ओटीपी डालने की आवश्यकता होगी। 

इसे भी पढ़ें:- रोज ₹500 कैसे कमाए? | बिना पैसे के Roj 500 kaise kamaye 2023

Leave a Comment