Best Investment Tips: अगर इन योजनाओं हर माह में ₹500 निवेश करोगे तो आगे चलकर मिलेंगे लाखों रुपए

Best Investment Tips: आज के समय में लोग अपने पैसे को फिजूल खर्चो में ही खर्च कर देते हैं, जिसके कारण उनको आगे चलकर पैसों की तंगी झेलनी पड़ती है। अगर आप इन फिजूल खर्चो को छोड़कर अपने पैसे को सही तरीके से इन्वेस्ट करते हैं तो आपको आगे चलकर लाखों रुपए मिल सकते हैं।

Best Investment Tips

आज हम आप लोगों को कुछ ऐसी जानकारी देंगे जिनके माध्यम से आप अपनी गरीबी को दूर कर सकते हैं और अमीर बनने के सपने को पूरा कर सकते हैं। हर महीने के बजट में से अगर आप सिर्फ ₹500 हमारे द्वारा बताई गई स्कीमों में निवेश करते हैं तो आपको आगे चलकर अच्छे रिटर्न प्राप्त हो सकते हैं। आइए जानते हैं उनसे स्कीमों  के बारे में –

Best Investment Tips – अब तक की सबसे अच्छी स्कीमे

अब तक की सबसे अच्छी वे लोकप्रिय स्मॉल सेविंग स्कीम पीपीएफ या पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) मानी जाती है। इस स्कीम के तहत आपको 15 साल तक का लॉकिंग पीरियड मिलता है। इस योजना में आपको 7% तक का ब्याज मिलता है। आप इस स्कीम में अपने बच्चों के नाम पर पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं और ब्याज आय में टैक्स फ्री का बेनिफिट उठा सकते हैं। इसमें आपको सालाना 1लाख 50 हजार रुपए के निवेश पर इनकम टैक्स के फायदे मिलते हैं।

म्यूचल फंड एक ऐसी स्कीम है जिसमें हर कोई व्यक्ति निवेश कर सकता है। अगर आप म्यूचल फंड में हर माह ₹500 निवेश करते हैं तो आपको आपके निवेश पर रिटर्न में लाखों रुपए  मिलेंगे। आपको 15 साल तक हर माह ₹500 निवेश करने होंगे जिसमें आपको 10 से 12 प्रतिशत तक का ब्याज  मिलता है। इसमें अगर आप 1 पॉइंट 5 लाख रुपए निवेश करते हैं तो आपको  2 लाख  तक की कमाई हो सकती हैं। इस स्कीम में आप अपना निवेश अपने हिसाब से बड़ा भी सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि स्कीम

आज के समय में हर छोटा या बड़ा व्यक्ति सुकन्या समृद्धि योजना में अपने बच्चों का खाता  खुलवा रहा है। ऐसे में अगर आप इस योजना में ₹250 से खाता खुलवा ते हैं तो आपको आगे चलकर इसका अच्छा रिटर्न प्राप्त होता है। सुकन्या समृद्धि योजना में आप 15 साल से कम उम्र की बेटी के नाम पर खाता खुलवा सकते हैं जिसमें आपको सालाना 1.5 लाख रुपए तक निवेश करना होता है। निवेश की जाने वाली राशि आप हर महीने ₹250 से शुरू कर सकते हैं। इस योजना में 18 वर्ष तक की आयु तक निवेश किया जाता है।

इसे भी पढ़ें:- ISRO में करना चाहता है नौकरी, जानिए क्या है क्वालिफिकेशन

Leave a Comment